बालमनोविज्ञान के 50 महत्वपूर्ण प्रश्न:-
प्रश्न1.धर्म और समाज में कैसा सम्बन्ध पाया जाता है?
उत्तर-पूरकत
प्रश्र2.बुद्धि लब्धि के आधार पर 120 से अधिक बुद्धि लब्धि वाले बालक कैसे होते है?
उत्तर-प्रतिभाशाली होते है।
प्रश्न3.बुद्धि लब्धि परीक्षण के आधार पर बालक को कितनी श्रेणी में रखा जाता है?
उत्तर-तीन- 70 से कम जड़ बुद्धि, 90-110 सामान्य बुद्धि, 120 से अधिक प्रतिभाशाली।
प्रश्न -4- साइकोलॉजी शब्द जिन दो शब्दों से मिलकर बना है, वह है-
उत्तर – Psyche + Logos
प्रश्र2.बुद्धि लब्धि के आधार पर 120 से अधिक बुद्धि लब्धि वाले बालक कैसे होते है?
उत्तर-प्रतिभाशाली होते है।
प्रश्न3.बुद्धि लब्धि परीक्षण के आधार पर बालक को कितनी श्रेणी में रखा जाता है?
उत्तर-तीन- 70 से कम जड़ बुद्धि, 90-110 सामान्य बुद्धि, 120 से अधिक प्रतिभाशाली।
प्रश्न -4- साइकोलॉजी शब्द जिन दो शब्दों से मिलकर बना है, वह है-
उत्तर – Psyche + Logos
प्रश्न -5- शिक्षा को सर्वांगीण विकास का साधन माना है-
उत्तर – महात्मा गाँधी ने
प्रश्न -6- मनोविज्ञान को मस्तिष्क का विज्ञान मानने वाले विद्वान कौन थे?
उत्तर – पॉम्पोनॉजी
उत्तर – महात्मा गाँधी ने
प्रश्न -6- मनोविज्ञान को मस्तिष्क का विज्ञान मानने वाले विद्वान कौन थे?
उत्तर – पॉम्पोनॉजी
प्रश्न -7- मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान किसने माना?
उत्तर – वुन्ट, वाइव्स और जेम्स ने
उत्तर – वुन्ट, वाइव्स और जेम्स ने
8.मनोविज्ञान के अन्तर्गत किसका अध्ययन किया जाता है?
उत्तर . अभिवृत्तियों, रुचियों और अभिक्षमताओं का
9.मनोविज्ञान को आरम्भ में क्या कहा जाता था?
उत्तर . आत्मा का विज्ञान
10.शिक्षा क्या है?
उत्तर . जीवनपर्यन्त चलने वाली एक प्रक्रिया
11.गेस्टाल्टवादियों ने अधिगम का कौन-सा सिद्धान्त दिया?
उत्तर . अन्तर्दृष्टि का सिद्धान्त
12. किण्डरगार्टन शिक्षण पद्धति का विकास किसने किया?
उत्तर . फ्रोबेल ने
13.प्रतिभाशाली बालक की इन्द्रियाँ किस प्रकार की होती है?
उत्तर . तीव्र
14.वर्तमान में मनोविज्ञान को क्या माना जाता है?
उत्तर . व्यवहार का विज्ञान
15.बालकों के प्रयास की इच्छा जीवित रखिए। यह किसका कथन है?
उत्तर . जेम्स का.
प्रश्न 16 – बुद्धि का संज्ञानात्मक सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – जीनप्याजे ने ।
उत्तर . अभिवृत्तियों, रुचियों और अभिक्षमताओं का
9.मनोविज्ञान को आरम्भ में क्या कहा जाता था?
उत्तर . आत्मा का विज्ञान
10.शिक्षा क्या है?
उत्तर . जीवनपर्यन्त चलने वाली एक प्रक्रिया
11.गेस्टाल्टवादियों ने अधिगम का कौन-सा सिद्धान्त दिया?
उत्तर . अन्तर्दृष्टि का सिद्धान्त
12. किण्डरगार्टन शिक्षण पद्धति का विकास किसने किया?
उत्तर . फ्रोबेल ने
13.प्रतिभाशाली बालक की इन्द्रियाँ किस प्रकार की होती है?
उत्तर . तीव्र
14.वर्तमान में मनोविज्ञान को क्या माना जाता है?
उत्तर . व्यवहार का विज्ञान
15.बालकों के प्रयास की इच्छा जीवित रखिए। यह किसका कथन है?
उत्तर . जेम्स का.
प्रश्न 16 – बुद्धि का संज्ञानात्मक सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – जीनप्याजे ने ।
प्रश्न 17– बुद्धि का संवेगात्मक विकास का सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – गोलमैन ने ।
उत्तर – गोलमैन ने ।
प्रश्न 18– बुद्धि का संरचना सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – आइजेन्क ने ।
उत्तर – आइजेन्क ने ।
प्रश्न 19 – बुद्धि का पदानुकृत संरचना सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – फिलिप बर्नन ने ।
उत्तर – फिलिप बर्नन ने ।
प्रश्न 20 – बुद्धि का एकीकृत संरचना सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – J.P. गिलफोर्ड ने ।
उत्तर – J.P. गिलफोर्ड ने ।
प्रश्न 21 – बुद्धि का त्रिक – बिन्दु सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – स्टर्न वर्ग ने ।
इन्होंनं बुद्धि को तीन भागों मे बांटा ।
1. विशलेषणत्मक बुद्धि
2. व्यवहारिक बुद्धि
3. सृजानात्मक बुद्धि
उत्तर – स्टर्न वर्ग ने ।
इन्होंनं बुद्धि को तीन भागों मे बांटा ।
1. विशलेषणत्मक बुद्धि
2. व्यवहारिक बुद्धि
3. सृजानात्मक बुद्धि
प्रश्न 22 – जीनप्याजे के अनुसार बुद्धि क्या है।
उत्तर – जीनप्याजे के अनुसार बुद्धि वातावरण के साथ अनुकूलन करने की प्रक्रिया है।
उत्तर – जीनप्याजे के अनुसार बुद्धि वातावरण के साथ अनुकूलन करने की प्रक्रिया है।
प्रश्न 23– अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि के प्रकार बताईये ।
उत्तर – अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि चार शब्दों से मिलकर बनी है।
1. ज्ञान
2. अविष्कार
3. निर्देश
4. आलोचना
उत्तर – अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि चार शब्दों से मिलकर बनी है।
1. ज्ञान
2. अविष्कार
3. निर्देश
4. आलोचना
प्रश्न 24 – टर्मन के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।
उत्तर – टर्मन के अनुसार –
बुद्धि अमूर्त विचारों के बारे में सोचने की योग्यता है।
उत्तर – टर्मन के अनुसार –
बुद्धि अमूर्त विचारों के बारे में सोचने की योग्यता है।
प्रश्न 25 – बुडवर्थ के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।
उत्तर – बुडवर्थ के अनुसार –
बुद्धि कार्य करने की एक विधि है।
उत्तर – बुडवर्थ के अनुसार –
बुद्धि कार्य करने की एक विधि है।
प्रश्न 26 – स्टर्न के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।
उत्तर – स्टर्न के अनुसार –
बुद्धि एक सामान्य योग्यता है। जिसके द्वारा व्यक्ति नई परिस्थितियों के साथ समायोजन करता है।
उत्तर – स्टर्न के अनुसार –
बुद्धि एक सामान्य योग्यता है। जिसके द्वारा व्यक्ति नई परिस्थितियों के साथ समायोजन करता है।
प्रश्न 27 – बकिन्घम के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।
उत्तर – बकिन्घम के अनुसार –
सीखने की शक्ति ही बुद्धि है।
उत्तर – बकिन्घम के अनुसार –
सीखने की शक्ति ही बुद्धि है।
प्रश्न 28 – वैसलर के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।
उत्तर – वैसलर के अनुसार –
बुद्धि किसी कार्य को करने की , तार्किक चिन्तन करने की , वातावरण के साथ समायोजन करने की सामूहिक योग्यता होती है।
उत्तर – वैसलर के अनुसार –
बुद्धि किसी कार्य को करने की , तार्किक चिन्तन करने की , वातावरण के साथ समायोजन करने की सामूहिक योग्यता होती है।
प्रश्न 29 – स्पीयर मैन के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।
उत्तर – स्पीयर मैन के अनुसार –
बुद्धि तार्किक चिन्तन करने की योग्यता है।
उत्तर – स्पीयर मैन के अनुसार –
बुद्धि तार्किक चिन्तन करने की योग्यता है।
प्रश्न 30 – सामान्यत: बुद्धि कितने प्रकार की है।
उत्तर – सामान्यत: बुद्धि तीन प्रकार की होती है।
1. अमूर्त बुद्धि
2. मूर्त बुद्धि ( यांन्त्रिक बुद्धि )
3. सामाजिक बुद्धि
उत्तर – सामान्यत: बुद्धि तीन प्रकार की होती है।
1. अमूर्त बुद्धि
2. मूर्त बुद्धि ( यांन्त्रिक बुद्धि )
3. सामाजिक बुद्धि
प्रश्न 31– अमूर्त बुद्धि सामान्यत: किन व्यक्तियों में पाई जाती है।
उत्तर – अमूर्त बुद्धि सामान्यत: -
1. शिक्षक
2. लेखक
3. कलाकार
4. वैज्ञानिक एवं आदि व्यक्तियों में ।
उत्तर – अमूर्त बुद्धि सामान्यत: -
1. शिक्षक
2. लेखक
3. कलाकार
4. वैज्ञानिक एवं आदि व्यक्तियों में ।
प्रश्न 32 – यांत्रिक बुद्धि या स्थूल बुद्धि किसे कहा जाता है।
उत्तर – मूर्त बुद्धि को ।
उत्तर – मूर्त बुद्धि को ।
प्रश्न 33 – मूर्त बुद्धि किन व्यक्तियों में पाई जाती है।
उत्तर – मूर्त बुद्धि निम्न व्यक्तियों में पाई जाती है –
1. इंजीनियर
2. फॉरमैन
3. कम्प्यूटर आपरेटर आदि
4. मैकेनिक
5. इलैक्ट्रीशियन
उत्तर – मूर्त बुद्धि निम्न व्यक्तियों में पाई जाती है –
1. इंजीनियर
2. फॉरमैन
3. कम्प्यूटर आपरेटर आदि
4. मैकेनिक
5. इलैक्ट्रीशियन
प्रश्न 35 – सामाजिक बुद्धि किन लोगो में पई जाती है।
उत्तर – सामाजिक बुद्धि निम्न लोगो मे पाई जाती है। -
1. सामाज सेवक
2. बीमा का ऐजेन्ट
3. नेताजी
4. पंडि᷃त जी
उत्तर – सामाजिक बुद्धि निम्न लोगो मे पाई जाती है। -
1. सामाज सेवक
2. बीमा का ऐजेन्ट
3. नेताजी
4. पंडि᷃त जी
प्रश्न 36 – एक कारक सिद्धान्त को और किस नाम से जाना जाता है।
उत्तर – एक कारक सिद्धान्त को राजकीय सिद्धान्त के नाम से जाना जाता है।
उत्तर – एक कारक सिद्धान्त को राजकीय सिद्धान्त के नाम से जाना जाता है।
प्रश्न 37– बुद्धि का सबसे पुराना सिद्धान्त कौन सा है।
उत्तर – बुद्धि का सबसे पुराना सिद्धान्त एक कारक सिद्धान्त है।
उत्तर – बुद्धि का सबसे पुराना सिद्धान्त एक कारक सिद्धान्त है।
प्रश्न 38 – बुद्धि का द्विकारक सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर – स्पीयर मैन ने दिया।
उत्तर – स्पीयर मैन ने दिया।
प्रश्न 39 – स्पीयर मैन कहॉं के निवासी थे।
उत्तर – फ्रांस के
उत्तर – फ्रांस के
प्रश्न 40 – स्पीयर मैन पहले किस विषय के प्रोफेसर थे।
उत्तर – स्पीयर मैन पहले संख्यकी विषय के प्रोफेसर थे बाद में मनोविज्ञान के प्रोफेसर बने।
उत्तर – स्पीयर मैन पहले संख्यकी विषय के प्रोफेसर थे बाद में मनोविज्ञान के प्रोफेसर बने।
प्रश्न 41 – स्पीयर मैन ने बुद्धि का सम्बन्ध किस से बताया है।
उत्तर – चिन्तन से
उत्तर – चिन्तन से
प्रश्न 42 – पियाजे के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था है जिसमें बच्चा अमूर्त संकल्पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरंभ करता है।
उत्तर – औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर – औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
प्रश्न 43 – बच्चों में बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान की गई।
उत्तर – पियाजे द्वारा
उत्तर – पियाजे द्वारा
प्रश्न 44 – ‘’विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है’’ यह विचार किससे संबंधित है।
उत्तर – निरन्तरता का सिद्धांत
उत्तर – निरन्तरता का सिद्धांत
प्रश्न 45– वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है।
उत्तर – मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर – मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
प्रश्न 46 – किस अवस्था मे बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते है।
उत्तर – किशोरावस्था
प्रश्र47.ब्लूम के अनुसार शिक्षा के उद्देश्य कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर . तीन
प्रश्न48.मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान मानने वाले कौन थें?
उत्तर . पोम्पोनाजी
प्रश्न49.बुद्धि का द्वि-तत्व सिद्धान्त किसने दिया?
उत्तर . स्पीयरमैन
प्रश्न50.बालकों में किशोरावस्था का आरम्भ किस वर्ष माना जाता है?
उत्तर . 12 वर्ष की आयु में
उत्तर – किशोरावस्था
प्रश्र47.ब्लूम के अनुसार शिक्षा के उद्देश्य कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर . तीन
प्रश्न48.मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान मानने वाले कौन थें?
उत्तर . पोम्पोनाजी
प्रश्न49.बुद्धि का द्वि-तत्व सिद्धान्त किसने दिया?
उत्तर . स्पीयरमैन
प्रश्न50.बालकों में किशोरावस्था का आरम्भ किस वर्ष माना जाता है?
उत्तर . 12 वर्ष की आयु में
No comments:
Post a Comment